hedar

Top 5 electric cars in India 2023 | भारत के टॉप 5 इलैक्ट्रिक कार

 

Top 5 electric cars in India

आप इसमें इंडिया के टॉप 5 इलैक्ट्रिक कार के बारे में जानने वाले है । इन सभी cars के features और price जानने वाले है ।


Content

•Tata Nexon EV 

•MG ZS EV 

•Hyundai Kona Electric

•Mahindra eKUV100

•Tata Tigor EV 

•Conclusion 


Top 5 electric cars in India 


Tata Nexon EV 
Tata Nexon EV


Tata Nexon EV एक all electric compact SUV है जो 2020 में हमारे प्यारे देश भारत में लॉन्च किया गया था । ये एक टाटा मोटर्स कंपनी का एक हिस्सा है जो अपने काम कीमत में अच्छी फीचर्स ,अच्छी रेंज ,सस्ती प्राइस एवं विभिन्न सुविधाओ के कारण लोकप्रिय है ।


कीमत:

भारत में ये Tata Nexon Ev की कीमत लगभग 14-16 लाख है जो बाजार में ये सबसे सस्ती एवं अच्छी इलैक्ट्रिक SUV में से एक है ।


विशेषताएँ:

Tata Nexon Ev विभिन्न सुविधाओं के साथ में आती है जैसे:


1.इलेक्ट्रिक मोटर: Nexon EV 30.2 kWh lithium ion बैटरी द्वारा संचालित है जो 127 hp ke peak पावर देती है और 245 Nm का peak torque देती है ।


2.रेंज:Nexon Ev को अगर एक बार चार्ज किया जाए तो ये 300 km तक की दूरी तय करती है ,जो इसे लंबी दूरी तय करने के लिए बनाई गई है ।


3.चार्जिंग: Nexon EV फास्ट चार्जिंग और slow चार्जिंग दोनो के साथ में आती है और ये फास्ट चार्ज 1 घंटा में 80% चार्ज हो जाती है ।


4.सुरक्षा: Nexon Ev कई सुरक्षा सुविधाओं के साथ आती है ,जिसमें dual airbags, ABS with EBD, hill assist, और rear parking sensors है।


5.आराम और सुविधा: Nexon Ev टचस्क्रीन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री और पुश-बटन स्टार्ट सहित आराम और सुविधा सुविधाओं के साथ आती है।


6.डिजाइन: Nexon Ev बोल्ड और मॉडर्न डिजाइन के दिखाई देती हैं ,जो nexon ev compact SUV के प्रेरित है । ये LED headlights and taillights, alloy wheels, और mounted स्पॉइलर के साथ में आती हैं।


MG ZS EV 


MG ZS EV एक ऑल-इलेक्ट्रिक SUV है जिसे 2020 में भारत में लॉन्च किया गया था। यह ब्रिटिश कार निर्माता MG Motor द्वारा निर्मित है, जो चीनी वाहन निर्माता SAIC Motor की सहायक कंपनी है। MG ZS EV में लंबी रेंज, सस्ती कीमत और प्रभावशाली सुविधाओं के कारण ये भारत में सबसे लोकप्रिय इलैक्ट्रिक कारों में से एक बन गई है ।

MG ZS EV


कीमत:

MG ZS EV की कीमत संस्करण और स्थान के आधार पर 21-24 लाख रुपये के बीच है।। यह दो वैरिएंट- एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध है।


विशेषताएँ:

MG ZS EV कई उन्नत सुविधाओं से लैस है जो इसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV की तलाश कर रहे खरीदारों के लिए एक सम्मोहक विकल्प बनाती है। इसकी कुछ उल्लेखनीय विशेषताओं में शामिल हैं:


1.लंबी दूरी: MG ZS EV की सिंगल चार्ज पर लगभग 340 किमी की रेंज है, जो भारत में इलेक्ट्रिक कार के लिए सबसे लंबी रेंज में से एक है।


2.फास्ट चार्जिंग: फास्ट चार्जर से ये इलेक्ट्रिक कार को सिर्फ 40 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है।


3.स्टाइलिश डिजाइन: MG ZS EV में एक प्रमुख ग्रिल और तेज एलईडी हेडलाइट्स के साथ एक आधुनिक और चिकना डिजाइन है।


4.विशाल इंटीरियर: कार में एक विशाल और आरामदायक इंटीरियर है, जिसमें यात्रियों और सामान दोनों के लिए बहुत जगह है।


5.उन्नत सुरक्षा विशेषताएं: MG ZS EV छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ आती है।


Hyundai Kona Electric


Hyundai Kona Electric एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV है जिसे भारत में जुलाई 2019 में लॉन्च किया गया था। यह दो वेरिएंट्स - प्रीमियम और प्रीमियम SE में उपलब्ध है। प्रीमियम एसई उच्च अंत संस्करण है और अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आता है।

Hyundai Kona Electric


कीमत:

Hyundai Kona Electric की कीमत लगभग 23-24 लाख रू है (ex-शोरूम, दिल्ली), जो इसे भारत की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। हालांकि, उच्च कीमत का tag इसकी उन्नत सुविधाओं और लंबी रेंज द्वारा उचित है।


विशेषताएँ:

Hyundai Kona Electric कई उन्नत सुविधाओं के साथ आती है जो इसे एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार की तलाश करने वालों के लिए एक सम्मोहक विकल्प बनाती है। यहाँ इसकी कुछ उल्लेखनीय विशेषताएं हैं:


1.रेंज: Hyundai Kona Electric को एक बार चार्ज करने पर 450 किमी से अधिक की रेंज देती है, जो भारत में सबसे लंबी रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है।


2.चार्जिंग: यह फास्ट चार्जिंग (57 मिनट में 0-80%) और सामान्य चार्जिंग (6 घंटे और 10 मिनट में 0-100%) दोनों को सपोर्ट करता है।


3.पावर: कार में 39.2 kWh की बैटरी है जो 136 PS की पावर और 395 Nm का torque देती है।


4.सुरक्षा: कार छह एयरबैग, six airbags, ABS with EBD, Hill Start Assist, वाहन स्थिरता प्रबंधन और रियर पार्किंग सेंसर जैसी कई सुरक्षा सुविधाओं के साथ आती है।


5.सुविधा: कार कई सुविधाओं के साथ आती है जैसे कि Apple CarPlay और Android Auto के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, automatic climate control, वायरलेस चार्जिंग और एक सनरूफ।


Mahindra eKUV100


Mahindra eKUV100 एक ऑल-इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट SUV है , 2020 में भारत में लॉन्च किया गया था। यह कार Mahindra के इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप का हिस्सा है और इसे विशेष रूप से शहर के यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Mahindra eKUV100


विशेषताएँ:

Mahindra eKUV100 में 15.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी लगी है जो एक बार चार्ज करने पर 147 किमी तक की रेंज प्रदान कर सकती है। DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके बैटरी को केवल 55 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। कार की इलेक्ट्रिक मोटर 40 kW (54 hp) की peak power और 120 Nm का peak torque पैदा करती है, जो एक अच्छा त्वरण प्रदान करता है।


डिजाइन के मामले में, Mahindra eKUV100 दिखने में KUV100 के पेट्रोल/डीजल संस्करण के समान है। हालाँकि, फ्रंट ग्रिल को चार्जिंग पोर्ट के साथ एक बंद इकाई द्वारा बदल दिया गया है और बैटरी को अतिरिक्त चार्जिंग प्रदान करने के लिए छत को सौर पैनलों से सुसज्जित किया गया है। कार ABS, EBD, डुअल एयरबैग और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसी सुरक्षा सुविधाओं के प्रभावशाली सेट के साथ आती है।


कीमत:

Mahindra eKUV100 की कीमत लगभग Rs. 8-9 लाख (ex-शोरूम), जो इसे भारत में उपलब्ध सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कारों में से एक बनाता है। कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, keyless entry और एक मोबाइल ऐप जैसी कई विशेषताएं हैं, जो उपयोगकर्ताओं को दूर से कार की निगरानी और नियंत्रण करने की अनुमति देती हैं। इसमें सबसे अच्छे फीचर्स दिया गया है ।


Tata Tigor EV 


Tata Tigor EV, Tata Motors द्वारा निर्मित Tigor compact sedan का एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक संस्करण है। इसे 2019 में लॉन्च किया गया था और यह तीन वेरिएंट्स - XE, XM और XT में उपलब्ध है।

Tata Tigor EV


कीमत:

Tata Tigor EV की कीमत लगभग भारत में 10-11 लाख रू (एक्स)है , जो इसे देश में अधिक किफायती इलेक्ट्रिक कारों में से एक बनाता है।


विशेषताएँ:

Tata Tigor EV 21.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी से लैस है जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 213 किमी की रेंज देती है। फास्ट चार्जर से सिर्फ 60 मिनट में बैटरी को 80% तक चार्ज किया जा सकता है। कार सिंगल-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है और इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है।


Tigor EV तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें टॉप-एंड XT वेरिएंट में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर विंडो, सेंट्रल लॉकिंग और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल मिरर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।


Tigor EV की सुरक्षा सुविधाओं में दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर और एक रियरव्यू कैमरा शामिल हैं। कार 3 साल या 1,25,000 किमी की वारंटी के साथ आती है।


Conclusion


जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहन दुनिया भर में तेजी से पसंदीदा होते जा रहे हैं, निर्माता बढ़ती मांग/अच्छी सामानों को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक मॉडल पेश कर रहे हैं। भारत में, कई इलेक्ट्रिक कारों और बाइक्स को पेश किया गया है, जो अलग-अलग ज़रूरतों और बजट वाले खरीदारों के लिए कई तरह के विकल्प हैं। Mahindra eKUV100 और Tata Tigor EV जैसी किफायती शहर की कारों से लेकर Hyundai Kona Electric और MG ZS EV जैसी प्रीमियम SUVs तक, इलेक्ट्रिक स्विच करने की चाह रखने वालों के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। जैसे-जैसे तकनीक में सुधार होता जा रहा है और बैटरी की रेंज बढ़ती जा रही है, संभावना है कि हम आने वाले वर्षों में सड़कों पर और भी अधिक इलेक्ट्रिक वाहन देखेंगे।


1 comment:

  1. Buy Online RGY Screen Guard has a perfect fitting and an anti-glare feature that helps you in navigation and using the touch screen system of your car while driving. Before buying Seat covers or key covers or floor mats or mud flaps kits.

    ReplyDelete

Theme images by Maliketh. Powered by Blogger.